शराब छुड़ाने का घरेलू उपचार

शराब छुड़ाने का घरेलू उपचार

ये जड़ी-बूटी दिलाएगी शराब से मुक्ति


शराब की लत से छुटकारा पाने के घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय

शराब को एक सामाजिक बुराई माना गया है। शराब को सेहत के लिए भी हानिकारक बताया गया है। आज हम इस लेख लेख में शराब से होने वाले नुकसान और इसके आदी हो चुके लोगों को शराब छोड़ने के घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बाताएंगे। शराब के आदी लोगों के बारे में बताने से पहले हम आपको बता दें कि अति हर चीज की बुरी होती है।

शराब के बारे में कहते हैं कि अगर इसका सेवन करने वाला मानसिक रूप से मजबूत नहीं है तो पहले यह मजा और बाद में आदत बन जाती है। शराब के बारे में यह भी कहा जा सकता है कि इसे पीने वाला हर शख्स जानता है कि ये बुरी चीज, फिर भी पीता है। हालांकि, इसके बारे में यह भी कहा जाता है कि इसे पीने वाला हर शख्स चाहता है कि वे शराब पीना छोड़ दे या बहुत ही कम और अपने मन के हिसाब के पिये।

शराब के आदी हो चुके लोग नशा मुक्ति केंद्र जाकर शराब छोड़ने के लिए तरह-तरह के उपाय, दवा और योग का सहारा लेते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं, जिससे आपको शराब छोड़ने में मदद मिलेगी।

कैसे पता करें कि आप शराब के आदी हो चुके हैं?

शराब छोड़ने से पहले हम शराब की लत के लक्षण के बारे में आपको बता रहे हैं। शराब के आदी हो चुके लोग बिना कारण और अकेले ही शराब पीने लगते हैं। इसके अलावा अगर उन्हें शराब न मिले तो वे बेचैन और व्याकुल हो जाते हैं। शराब के आदी हो चुके लोगों के स्वभाव में परिवर्तन हो जाता है, वे बहुत जल्दी क्रोधित हो जाते हैं। ऐसे लोगों की याददाश्त कमजोर हो जाती है, ये लोग छोटी-छोटी बातें भूलने लग जाते हैं। शराब के आदी हो चुके लोगों को बिना शराब के नींद नहीं आती है। ऐसे लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है, विशेषकर हथेलियों और पैर के तलवे से, शरीर में कंपन या ऐंठन भी इसका लक्षण है।

शराब के नुकसान

शराब के कई नुकसान हैं। शराब से न केवल आर्थिक इसके सामाजिक नुकसान भी हैं। शराब की लत से केवल शराब पीने वाला ही नहीं, बल्कि उसके परिवार वाले इससे प्रभावित होते हैं। स्वास्थ्य नुकसान की बात करें, तो ज्यादा शराब पीने से किडनी पर असर पड़ता है। जिससे शराबी इंसान की मौत तक हो सकती है। शराब इंसान के पाचनतंत्र को कमजोर करता है। इसके लगातार सेवन से एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

कैसे पाएं शराब से छुटकारा?

शराब की लत से छुटकारा पाने के लिए सबसे जरूरी दृढ़ संकल्प है। जबतक आप इसे लेकर दृढ़ संकल्पित नहीं होंगे, आप शराब नहीं छोड़ सकते हैं। आपके दृढ़ संकल्प के बाद कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप शराब छोड़ सकते हैं।

शराब से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

तुलसी

तुलसी को औषधीय गुणों से भरपूर बताया गया है। ये कई बीमारियों के इलाज में कारगर है। शराब के आदी हो चुके लोग तुलसी की कोमल पत्तियों को रोजाना सुबह-सुबह चबाएं। इससे शरीर और मन के अंदर की गंदगी साफ होंगी, जिससे आप धीरे-धीरे शराब दूर होने लगेंगे।

करेला

करेले को भी कई बीमारियों के इलाज में रामबाण माना गया है। शराब की लत को छुड़ाने के लिए करेले के पत्तों का रस निकाल कर, दो चम्मच छाछ में मिलाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीने से शराब छुड़ाने में मदद मिलती है। करेले का जूस शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है, जिससे शराब पीने की इच्छा कम होने लगती है।

शहद और अदरक

शहद और अदरक को भी शराब की लत छुड़ाने में कारगर माना गया है। इसके लिए सबसे पहले अदरक का रस निकाल कर रख लें, अब जब भी शराब पीने की इच्छा करे, एक चम्मच शहद में अदरक की 2 से 3 बूंदें मिलाकर सेवन करें। इससे शराब पीने की इच्छा तुरंत मर जाएगी। धीरे-धीरे ये उपाय शराबी को शराब से दूर कर देता है।

अजवाइन

अजवाइन भी शराब छुड़ाने के लिए कारगर उपायों में से एक है। इस उपाय को करने से पहले 150 ग्राम अजवाइन को दो लीटर पानी में अच्छे से उबाल लें। इस तब तक उबालें, जब तक पानी की मात्रा आधी ना रह जाए। इसके बाद पानी को ठंडा होने पर छानकर रस को कांच की बोतल में रख लें। इसके बाद प्रतिदिन इस रस को दिन में दो बार आधा-आधा गिलास पानी को पिएं।

ये तो कुछ घरेलू उपाय हैं, जिन्हें कर आप आसानी से शराब छोड़ सकते हैं, लेकिन आपको पहले भी बता चुके हैं कि जब तक आप खुद शराब नहीं छोड़ना चाहेंगे, आप शराब नहीं छोड़ सकते हैं। हां, अगर आपने शराब छोड़ने के लिए दृढ़ संकल्प ले लिया है तो आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें, जैसे- खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें, एकांत में बिल्कुल न रहें, ज्यादा से ज्यादा परिवार के साथ समय बिताएं। ये छोटी-छोटी चीजें आपको शराब छोड़ने में मदद करेगी।

यह लेख सामान्य रूप से उपलब्ध जानकारी के आधार पर है। अगर इन घरेलू उपायों के बाद किसी तरह की परेशानी महसूस करते हैं, तो इसे बिल्कुल न करें और तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से सम्पर्क करें। कोशिश करें कि ये सभी उपाय किसी जानकार शख्स के देख-रेख में करें।

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.