सिर दर्द का घरेलू उपचार

सिर दर्द का घरेलू उपचार

सिरदर्द को पल में दूर करेगा ये घरेलू नुस्खा


सिरदर्द वैसे तो आम बीमारी है और हर किसी को होता ही है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सिरदर्द होता क्यों है? बार-बार सिरदर्द होने के पीछे क्या कारण है? क्या सिर दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है?

तनाव और जीवनशैली में बदलाव को सिरदर्द का सबसे बड़ा कारण माना गया है। टेक्नोलॉजी का ज्यादा इस्तेमाल भी सिरदर्द का कारण बन गया है। लोग सिरदर्द से जल्दी आराम के लिए एलोपैथिक दवाएं तो ले लेते हैं, लेकिन आम तौर पर ज्यादातर इससे राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहते हैं।

सिर दर्द क्या है?

किसी कारणवश सिर में दर्द होना सिरदर्द कहलाता है। सिरदर्द कई बार धीरे-धीरे तो कई बार असहनीय अवस्था में पहुंच जाता है। कभी-कभी ये सिर के एक हिस्से तो कभी ये पूरे सिर में होता है। सिरदर्द कुछ घंटो से लेकर कई दिनों तक रह सकता है। ऐसे में राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

सिर दर्द के कारण

वैसे तो सिरदर्द आम बीमारी है, लेकिन इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं। मुख्य रूप से सिरदर्द के दो कारण हैं, पहला आम कारण और दूसरा कोई बीमारी।

  • सिर दर्द होने के आम कारणों में खान-पान में अनियमितता, बहुत ज्यादा मिर्च और मसालेदार खाना, ज्यादा देर तक भूखे रहना या पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है।
  • कई बार किसी चीज के तेज महक या किसी चीज के खुशबु से एलर्जी के कारण भी सिरदर्द हो सकता है।
  • कैफीन के ओवरडोज भी सिरदर्द के कारण हैं।
  • ज्यादा ठंडा आहार से भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है।
  • शरीर में पानी की मात्रा कम होने से भी कई बार सिरदर्द की परेशानी हो सकती है।
  • महिलाओं में कई बार गर्भनिरोधक गोली लेने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है।
  • इसके अलावा कई बार सिर दर्द की समस्या कुछ लोगों को बार-बार होती ही रहती है। ये किसी बीमारी के कारण होती है।

बीमारी के कारण होने वाले सिरदर्द को दो भाग प्राइमरी और सेकेंडरी में बांटा गया है।

  • प्राइमरी में सिर दर्द की असल वजह का पता नहीं चल पाती है। जबकि सेकेंडरी में दर्द किसी शारीरिक समस्या के कारण होता है
  • सेकेंडरी सिरदर्द को कभी भी भूलकर भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए, नहीं तो इससे आगे चलकर बड़ी परेशानी हो सकती है।

सिर दर्द होने के लक्षण और प्रकार

सिरदर्द के कई लक्षण और प्रकार हैं। इसमें माइग्रेन, क्लस्टर सिरदर्द, तनाव से सिरदर्द, प्रतिघात, वज्रपात, साइनस से सिरदर्द शामिल है। प्राथमिक सिरदर्द स्वयं से बिना किसी कारण के होने वाली बीमारी है, जो सिर के अंदर-संवेदी संरचनाओं की अतिक्रियशिलता या उसमें समस्या के कारण होता है।

माइग्रेन

माइग्रेन को आम बोलचाल की भाषा में अर्धकपारी भी कहते हैं। यह एक प्रकार का सिरदर्द का रोग है। जो पीड़ित को बहुत ही ज्यादा परेशान कर देता है। इसमें सिर के एक भाग में बहुत तेज दर्द होता है। इसमें 2 घंटे से लेकर 72 घंटों तक सिरदर्द हो सकता है। इस दौरान मितली, उल्टी, फोटोफोबिया, फोनोफोबिया भी हो सकता है। ये एलर्जी, टेंशन, तेज रोशनी, तेज सुगंध, तेज आवाज, धुआं, असमय सोना, व्रत, अल्कोहल, अनियमित पीरियड्स, बर्थ कंट्रोल पिल्स, हॉर्मोनल चेंज, खट्टे फल और अचार के सेवन से हो सकता है।

साइनस से सिरदर्द

नाक, मस्तिष्क और आंखों के बीच अंदरुनी भाग में जो खाली जगह होती है, उसे साइनस कहते हैं। साइनस यानी खाली जगह में जब बलगम जाम हो जाता है, तो इसे साइनासाइटिस कहते हैं। ये धूल और प्रदूषण के साथ बदलते मौसम के कारण हो सकता है। साइनासाइटिस से पूरे सिर में दर्द रहता है। इसमें इससे पीड़ित बेचैन हो जाता है। इसमें सिरदर्द के साथ नाक बंद हो जाता है। जिससे सांस लेने में परेशानी होने लगता है।

सिरदर्द से राहत पाने के उपाय

सिरदर्द से आसानी से राहत मिल जाती है। इसके लिए कई एलोपैथिक दवाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा कई ऐसे घरेलू उपाय के साथ आयुर्वेदिक उपचार हैं, जिससे सिरदर्द से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ कुछ उपाय करने की भी जरूरत है।

  • जैसे अगर आप कोई दवा ले रहे हैं, तो उसे अपने डॉक्टर के सलाह से ही छोड़ें, क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि अचानक दवा बंद करने से सिरदर्द विकराल रूप धारण कर लेता है।
  • बिना पानी के या ज्यादा शराब का सेवन करने से भी सिरदर्द होने लगता है।
  • निकोटिन यानी तम्बाकू के सेवन से भी सिरदर्द होता है।
  • कई बार नियमित और पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेने से भी ये परेशानी सामने आती है।
  • इसलिए शराब-तंबाकू से दूर रहते हुए प्रतिदिन करीब 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।
  • सिरदर्द से छुटकारा के लिए घरेलू नुस्खें

आम तौर पर सिर दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खों को काफी फायदेमंद माना गया है। घरेलू नुस्खों में हम ऐसे चीजों का उपयोग करते हैं, जो आसानी से घरों में मिल जाता हो, तो चलिए सिरदर्द से राहत के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

गर्म पानी में पैर डुबाए रखने से मिलती है सिरदर्द में राहत

गर्म पानी सिरदर्द से राहत पाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। पैरों को गर्म पानी में डुबोकर रखने से सिरदर्द से राहत मिलती है। गर्म पानी में पैर डुबोने से सिर की रक्त वाहिनियों में दबाव कम होता है। अगर सिर में दर्द ज्यादा हो तो पानी में सरसों का तेल भी मिला सकते हैं। इससे तुरंत लाभ मिलता है।

बर्फ से सिकाई

बर्फ की ठंडक सूजन को दूर करती है। सिरदर्द के इलाज में बर्फ की सिंकाई दवा की तरह काम करता है। इससे तुरंत लाभ मिलता है।

तेल से हेड मसाज

तनाव के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए तेल से चंपी काफी फायदेमंद होता है। सिर पर तेल से मालिश करने से सिरदर्द में आराम मिलता है।

अदरक

अदरक A, C, B काम्प्लैक्स, विटामिंस, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सिलिकॉन, सोडियम, आयरन, जस्ता, कैल्शियम और वीटा कैरोटीन का अच्छा स्रोत है। अदरक माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को माइग्रेन से राहत दिलाने में सहायक है। इसके लिए अदरक के जूस और नींबू के जूस को एक साथ बराबर मात्रा में मिलाकर पूरे दिन में कम से कम दो बार पीना चाहिए। आम सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच अदरक के पाउडर में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट को माथे पर कुछ मिनट के लिए लगाकर रख सकते हैं। अदरक को पानी में उबाल कर इसका भाप लेने से भी राहत मिलती है।

पुदीना

पुदीना को मैगनीज, तांबा और विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना गया है। इसके अलावा यह एंटी ऑक्सीडेंट, जीवाणुरोधी, एंटी वायरल गुणों भरा है। यह रक्त प्रवाह में सुधार लाता जो तनाव ग्रस्त मांसपेशियों को शांत करता है। पुदीने में पाए जाने वाले मेथोल और मेंथोन सिर दर्द के लिए बहुत ही प्रभावशाली है। मुट्ठीभर पुदीने की पत्तियों को पीसकर जूस निकाल उसे माथे पर कुछ देर लगाकर रखें।

तुलसी

तुलसी मांसपेशियों को आराम देने के साथ दिमाग को शांत रखता है। थकान के कारण हो रहे सिर के दर्द का इलाज करने के लिए तुलसी बहुत ही लाभदायक है। इसके साथ ही इसमें शरीर को आराम देने के कई औषधीय गुण हैं। एक कप पानी में तीन-चार तुलसी की पत्तियों को उबाल लें। फिर इसे थोड़ा ठंडा होने दें, फिर इसमें कुछ मात्रा में शहद मिलाकर चाय की तरह पी सकते हैं। इसके अलावा एक कटोरे के पानी में एक चम्मच तुलसी की पत्तियां या तुलसी के तेल को डाल गर्म कर इसका भांप लेने से सिरदर्द में राहत मिलता है। ये नुस्खा सिरदर्द में दवा की तरह काम करता है।

लैंवेडर

लैवेंडर के तेल को सूंघने से सिर दर्द में आराम मिलता है। लैवेंडर का तेल माइग्रेन में भी बेहतर काम करता है। लैवेंडर का तेल शरीर में Oxygen की मात्रा को बढ़ाता है। इसके लिए टिश्यू पेपर पर लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदे डालकर सूंघ सकते हैं। इसके अलावा दो कप उबलते पानी में लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदें डाल भाप ले सकते हैं।

नींबू

नींबू के छिलके को पीसकर सिर पर लेप लगाने से सिर दर्द में काफी आराम मिलता है।

बादाम तेल

बादाम तेल में केसर मिलाकर दिन में दो से तीन बार सूंघने से सिरदर्द कम होता है। इसे बहुत ही पुराना नुस्खा बताया गया है। कहते हैं, इसे कई वैद्यों द्वारा प्रयोग किया गया है।

लौंग का पेस्ट

लौंग में भी सिर दर्द मिटाने के गुण होते हैं। सिरदर्द छुटकारा पाने के लिए लौंग को पीसकर उसे हल्का गर्म करके दर्द वाले भाग में लगाने से राहत मिलती है। ये सिरदर्द में तुरंत आराम पहुंचाता है। मन को शांत रखने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

आम तौर पर सिरदर्द आम बीमारी ही है, लेकिन जब इसके लक्षण जटिल हो जाते हैं तो यह काफी खतरनाक और पीड़ादायक हो जाता है। आम तौर पर सिरदर्द एक-दो घंटे या दिनभर में खत्म हो जाता है, लेकिन अगर ये एक दिन में ठीक न हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Disclaimer: यह लेख सामान्य रूप से उपलब्ध जानकारी के आधार पर है। अगर इन घरेलू उपायों के बाद किसी तरह की परेशानी महसूस करते हैं, तो इसे बिल्कुल न करें और तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से सम्पर्क करें। कोशिश करें कि ये सभी उपाय किसी जानकार शख्स के देख-रेख में करें।

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.