हनुमान जयंती पर करें ये 5 उपाय

हनुमान जयंती पर करें ये 5 उपाय

प्राप्त होगी बजरंगबली की संपूर्ण कृपा


हनुमान जयंती का पर्व बजरंगबली के भक्तों के लिए अत्यंत विशेष होता है। इस दिन वो विधि विधान से हनुमान जी की उपासना करते हैं, और स्वयं को समस्त संकटों से उबारने की कामना करते हैं। आज हम आपको बता रहे ऐसे 5 विशेष उपाय, जिन्हे करके आप इस हनुमान जयंती पर बजरंगबली की संपूर्ण कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

हनुमान जयंती पर किए जाने वाले 5 विशेष उपाय (5 Special Measures To Be Taken On Hanuman Janmotsav)

संकटों से मुक्ति के लिए हनुमान जयंती के दिन किसी पास के हनुमान मंदिर में जाएं और बजरंग बली के दर्शन करें। इसके पश्चात् ग्यारह बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमान जी अति शीघ्र प्रसन्न होंगे, और आपको जीवन के समस्त संकटों से मुक्ति मिलेगी।

आर्थिक उन्नति के लिए यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, तो इस दिन हनुमान मंदिर जाकर बजरंगबली की प्रतिमा के सामने चमेली के तेल का दीप प्रज्जवलित करें, साथ ही हनुमान जी को सिंदूर लगाकर चोला अर्पित करें।

धन हानि से सुरक्षा के लिए यदि आप अपव्यय या अधिक धन हानि से बचना चाहते हैं, तो हनुमान जयंती के अवसर पर पीपल की पत्तियों पर श्रीराम का नाम लिखें, और इसे बजरंगबली को अर्पित करें। कहा जाता है कि इससे धनहानि की समस्या दूर होती है।

कष्टों से रक्षा हेतु हनुमान जन्मोत्सव के दिन बजरंग बली को पान का बीड़ा बनवाकर अर्पित करें। ऐसा करने से हनुमान जी अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं, और आपके सभी कष्टों का निवारण करते हैं।

हनुमत कृपा पाने के लिए हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंग बली की कृपा प्राप्त करने के लिए उन्हें गुलाब के पुष्प की माला अर्पित करें। हनुमान जी को प्रसन्न करने एवं उनका आशीर्वाद पाने के लिए यह सबसे सरल उपाय है।

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ