हनुमान चालीसा के सवाल जवाब

हनुमान चालीसा के सवाल जवाब

हनुमान चालीसा- पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब


हनुमान चालीसा - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

भारत का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां लोग हनुमान चालीसा से अज्ञात हों। हालांकि हिंदी में लिखी गई, हनुमान चालीसा गैर-हिंदी राज्यों भाषाओं और देशों में लोकप्रिय है।

हनुमान चालीसा की लोकप्रियता के बावजूद बहुत से लोगों को इसके बारे में कम जानकारी है, यहां हम हनुमान चालीसा से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले कई सवालों के जवाब दे रहे हैं। आपके मन के सवाल का जवाब आपको यहां मिल सकता है।

हनुमान चालीसा का मूल उद्गम क्या है?

हनुमान चालीसा श्री गोस्वामी तुलसीदास द्वारा 16वीं शताब्दी (आज से 500 वर्ष पूर्व) में लिखी गई थी। बलरामपुर जिले की तुलसीपुर तहसील के पाटन मंदिर में इसकी पांडु लिपि आज भी संरक्षित है।

कुछ किंवदंतियों के अनुसार, उन्हें 63 वर्ष की आयु में अकबर द्वारा कैद कर लिया गया था और जेल में रहते हुए उन्होंने इस चालीसा की रचना की थी।

कहा जाता है कि चालीसा की रचना पूरी होने के तुरंत बाद, फतेहपुर सीकरी में अकबर के यहाँ बंदरों की एक सेना ने कहर बरपाया और जब गोस्वामी जी को रिहा किया गया, तो बंदर पीछे हट गए।

हनुमान चालीसा में राम जी का नाम कितनी बार आता है?

11 बार 'राम', 2 बार 'रघुबीर', 1 बार 'श्रीपति', 1 बार 'रघुपति' और 1 बार 'प्रभु', 1 बार 'रघुवर' नाम से और 1 बार अंतिम दोहे 'राम' में एक बार भगवान राम के नाम में 'रघुवर' शब्द से आया है

क्या महिलाएं हनुमान चालीसा का पाठ कर सकती हैं?

हनुमान चालीसा का पाठ पुरुष हो या संतान सभी को शुभ फल प्रदान करता है। लेकिन कुछ जगहों पर महिलाओं को हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने और उनके पैर छूने की मनाही है क्योंकि हनुमान जी की भूमिका महिलाओं को मां और बहन के रूप में मानने की है।

हनुमान जी हाथों में क्या धारण करते हैं?

हनुमान चालीसा के अनुसार, श्री हनुमान अपने हाथों में एक गदा और श्री राम का झंडा (ध्वज) धारण करते हैं। उनके कंधे पर जनेऊ शोभा देती है।

माता जानकी ने हनुमान जी को क्या वरदान दिया था?

सीताजी ने हनुमान को अष्ट सिद्धि और नौ निधि का वरदान दिया। अर्थात हनुमान जी किसी को भी आठ विजय और नौ खजाने दे सकते हैं।

हनुमान चालीसा का पाठ कब करें?

सप्ताह के सातों दिन हनुमान चालीसा का पाठ किया जा सकता है। इसका पाठ प्रात: काल में करना श्रेयस्कर होता है।

साधक को पाठ करते समय केवल हनुमान जी पर ध्यान देना चाहिए, इसके लिए शरीर स्वच्छ होना चाहिए। साथ ही खाने के बाद चालीसा का पाठ नहीं करना चाहिए क्योंकि खाने के बाद शरीर सुस्त हो जाता है।

हनुमान चालीसा में प्रथम शब्द श्रीगुरु का क्या अर्थ है?

श्री हनुमान जी अपनी माता सीता को संदर्भित करते हैं जिन्हें वे अपना गुरु मानते हैं।

क्या हनुमान चालीसा के लिए ब्रह्मचर्य जरूरी है?

हमारे हिन्दू धर्म में ब्रह्मचर्य को तपस्या बताया गया है। कई भक्त अत्यंत भक्ति के साथ ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं। ब्रह्मचर्य का पालन करने से हमारे अंदर एक अलग ही ऊर्जा का संचार होता है।

लेकिन सांसारिक जिम्मेदारियों और रिश्तों का पालन करने से ब्रह्मचर्य का पालन करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन हनुमान जी के भक्तों के लिए कुछ अवसरों पर ब्रह्मचर्य अनिवार्य है, जैसे उपवास या उपवास करते समय, संकल्प करते हुए, पूजा, कथा, यज्ञ आदि में बैठना।

यदि हनुमान चालीसा का संकल्प बीच में टूट जाए तो क्या करें?

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि भक्त कुछ व्रत करते हैं लेकिन किन्हीं कारणों से उन्हें पूरा नहीं कर पाते हैं। संकल्प के बीच में विराम कई कारणों से हो सकता है जैसे अस्वस्थता, घर में किसी की मृत्यु, महिला भक्तों को मासिक धर्म, जिसके कारण संकल्प पूरा नहीं हो पाता है।

ये सभी मुद्दे स्वाभाविक हैं और हमारे नियंत्रण से बाहर हैं, इसलिए संकल्प को तोड़ने की चिंता करने के बजाय, एक बार समस्या समाप्त हो जाने पर, आपको अपना संकल्प फिर से जारी करना चाहिए।

एक दिन में कितनी बार हनुमान चालीसा का पाठ करें?

दोस्तों हनुमान चालीसा का पाठ कितनी बार करना है यह आपकी आस्था पर निर्भर करता है। आप चाहें तो हनुमान चालीसा का 1,7,11,21,51,100 या 108 बार पाठ कर सकते हैं। लेकिन मायने यह रखता है कि आप इसे कितनी बार दिल से करते हैं।

आप जितनी भी बार हनुमान चालीसा का पाठ करें, एकाग्रता और सच्चे मन से करें। हो सके तो दिन में कम से कम दो बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। एक बार सुबह स्नान के बाद और एक बार रात को सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करें।

हनुमान चालीसा का पाठ कैसे करें?

हनुमान चालीसा पढ़ना बहुत ही आसान है। आप चाहें तो घर में लाल आसन बना सकते हैं, अगरबत्ती जला सकते हैं और नहाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं। हनुमान मंदिर में जाकर भी आप हनुमान चालीसा पुस्तक के माध्यम से हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं।

क्या महिलाएं हनुमान चालीसा पढ़ सकती हैं?

यह महिलाओं द्वारा सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है। जी हां महिलाएं भी हनुमान जी की पूजा कर सकती हैं। भगवान अपने भक्तों में कभी भेदभाव नहीं करते।

महिलाएं हनुमान जी को अपने बड़े भाई और गुरु के रूप में पूज सकती हैं। मासिक धर्म के दौरान महिला भक्तों को कुछ साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए और हनुमान जी के पास नहीं जाना चाहिए।

गोस्वामी जी ने हनुमान चालीसा में लिखा है-

"जो इस चालीसा का सौ बार पाठ करता है, वह आनंद प्राप्त करता है और इस संसार के बंधनों से मुक्त हो जाता है। जो इस चालीसा का पाठ करता है, वह सिद्धि प्राप्त करता है, भगवान साक्षी हैं।"

श्री मंदिर द्वारा आयोजित आने वाली पूजाएँ

देखें आज का पंचांग

slide
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?
कैसा रहेगा आपका आज का दिन?

Download Sri Mandir app now !!

Connect to your beloved God, anytime, anywhere!

Play StoreApp Store
srimandir devotees
digital Indiastartup Indiaazadi

© 2024 SriMandir, Inc. All rights reserved.